REET Latest News: रीट नहीं होगी बंद, लेकिन आसान करने की तैयारी, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने किया स्पष्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेश में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के अलग अलग बयान वायरल हो रहे है, जिससे रीट परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी काफी असमंजस की स्थिति में है।

रीट भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रीट भर्ती परीक्षा के पैटर्न को लेकर स्थिति साफ करने की मांग शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से कर रहे थे।

विभिन्न न्यूज चैनल पर रीट परीक्षा बंद होने के दावे किए जा रहे है, इस पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है, की अभी रीट भर्ती परीक्षा के पैटर्न को लेकर कोई भी आधिकारिक बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन हम अधिकारियों से रीट की परीक्षा जो पहले दो चरणों (पात्रता परीक्षा और मुख्य परीक्षा) में होती थी, उसे एक ही पेपर में आयोजित करने पर चर्चा कर रहे है।

REET Latest News

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री का कहना है की यह बदलाव विद्यार्थी हित में लिया जाएगा, इससे रीट परीक्षा की तैयारी करने वाले लाखों स्टूडेंट्स का काफी समय बचेगा। रीट भर्ती परीक्षा में दो परीक्षा होने से अभ्यर्थियों का काफी समय केवल रीट की परीक्षा देने में ही निकल जाता है। और बाकी नए नए अवसर पर ध्यान नहीं दे पाते है।

शिक्षा मंत्री जी के अनुसार “हमने यह कभी नहीं कहा की रीट की परीक्षा बंद की जाएगी। बल्कि यह कहा है की युवाओं का अधिक से अधिक समय कैसे बचाया जा सकें। रीट की परीक्षा देने में लाखों युवा अपनी जवानी का काफी समय बर्बाद कर रहे है। बीएड परीक्षा और इसके पहले तथा बाद में भी दो तीन परीक्षाएं होती है। इसके बाद भी यदि युवाओं का चयन नौकरी में नहीं होता है, तो उन्हे काफी निराश होती है। युवाओं की जवानी के कई साल बर्बाद नहीं हो इसके लिए हम रीट भर्ती परीक्षा प्रक्रिया पर विचार कर रहे है। अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है।”

रीट में एक पेपर से होगी यह परेशानी

रीट भर्ती परीक्षा में यदि पहले की तरह एक पेपर के आधार पर सीधी भर्ती होती है, तो पेपर लीक की समस्या होगी, क्योंकि पहले की गहलोत सरकार ने भी पेपर लीक को रोकने के लिए रीट परीक्षा को दो चरणों में कारवाई थी। यदि थर्ड ग्रेड पात्रता परीक्षा रीट में एक पेपर होता है तो सरकारी को पेपर लीक रोकने के लिए जरूरी कदम भी उठाने होंगे। क्योंकि एक पेपर होने से पेपर लीक जैसी समस्या होगी।

रीट भर्ती परीक्षा के इस पूरे मामले पर आप की क्या राय है, हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और यदि आप शिक्षा विभाग की भी जरूरी समाचार अपने व्हाट्सअप पर प्राप्त करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सअप जरूर जॉइन कर लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Close This Ads
WhatsApp