BSTC Paper Change: बीएसटीसी परीक्षा के पेपर में बड़ा बदलाव, शिक्षा मंत्री के आदेश पर किया बदलाव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेश में बीएसटीसी परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबरी आई है। बीएसटीसी परीक्षा के पेपर में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश पर बदलाव किए गए है।

बीएसटीसी परीक्षा में अब हिन्दी और इंग्लिश माध्यम के प्रशन पत्र अलग अलग मिलेंगे। इससे स्टूडेंट्स को पेपर समझने में तो आसानी होगी ही, इसके साथ ही हिन्दी और इंग्लिश माध्यम के पेपर अलग अलग छपने से कागज भी बचाया जाएगा।

आपको पता होना चाहिए की इस बार बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के गृह जिले के वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इसलिए बीएसटीसी परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित करवाने का जिम्मा भी VMOU के पास ही है।

BSTC Paper Change

अब तक बीएसटीसी परीक्षा में हिन्दी और इंग्लिश मीडियम के प्रशन पत्र एक ही पेपर में होते है। जिससे हिन्दी माध्यम वाले स्टूडेंट्स को भी इंग्लिश और हिन्दी दोनों भाषा का पेपर मिलता था। नए बदलाव के अनुसार हिन्दी और इंग्लिश भाषा के प्रशन पत्र अलग अलग छपने से कागज की बचत होगी।

अपनी जानकारी के लिए बता दें की बीएसटीसी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 मई से शुरू हो गए है। बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा में शमिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने का शुल्क सभी के लिए 450 रुपये रखा गया है।

बीएसटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 31 मई तक किया जा सकता है। इसलिए बीएसटीसी परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को जल्दी से जल्दी अपना आवेदन फॉर्म भर देना चाहिए। इस बार बीएसटीसी की परीक्षा ऑफ़लाइन पेन पेपर मोड में 30 जून को आयोजित की जाएगी।

बीएसटीसी की परीक्षा आयोजित होने के बाद 1 महीने के अंदर इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, और रिजल्ट जारी होने के बाद कॉउन्सलिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Close This Ads
WhatsApp